Breaking News

संक्रमण के 471 केस और 9 मौतें; 577 जिलों में लॉकडाउन और 5 राज्यों में कर्फ्यू लागू, पुलिस एक्शन में

नई दिल्ली. देश में कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या 471 हो गई जबकि 9 मौतें हो चुकी हैं। केरल में सोमवार को 28 पॉजिटिव केस मिलने के साथ ही यहां देश में सबसे ज्यादा 95 मामलों की पुष्टि हुई। दूसरे नंबर पर महाराष्ट्र है, जहां एक ही दिन में 15 संक्रमित मिलने के साथ कुल मामलों की संख्या 89 हो गई। संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए 30 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों ने कंपलीट लॉकडाउन की घोषणा की है। पांच राज्यों में कर्फ्यू लगाया गया है। देश भर में लॉकडाउन और कर्फ्यू लागू करवाने के लिए पुलिस सड़कों पर है। पुलिस बैरिकेडिंग कर सिर्फ जरूरी कामों के लिए लोगों को आने जाने की इजाजत दे रही है। दिल्ली में सोमवार को कोरोना लॉकडाउन के पहले दिन इसका उल्लंघन करने वालों पर 1012 केस दर्ज किए गए हैं। पुलिस ने बताया कि कोरोनावायरस महामारी को रोकने के लिए सोमवार को आईपीसी सेक्शन 188, सेक्शन 65, 66 और दिल्ली पुलिस एक्ट के तहत कार्रवाई की गई। इस बीच आंधप्रदेश सरकार ने कहा है कि विदेश से लौटे लोगों की पहचान के लिए मेडिकल टीमें लोगों के घर जाकर उनकी जांच करेगी।

तीन राज्यों उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और ओडिशा ने कुछ शहरों को लॉकडाउन किया है। देश के 577 जिले इस दायरे में आते हैं। वहीं, महाराष्ट्र, पंजाब, पुड्डूचेरी और राजस्थान में कर्फ्यू लगाने की घोषणा की गई है। मध्यप्रदेश के भोपाल और जबलपुर में सोमवार आधी रात से कर्फ्यू लागू कर दिया गया।

अपडेट्स:

  • दिल्ली में सोमवार को कोरोना लॉकडाउन के पहले दिन इसका उल्लंघन करने वालों पर 1012 केस दर्ज किए गए हैं। पुलिस ने बताया कि कोरोनावायरस महामारी को रोकने के लिए सोमवार को आईपीसी सेक्शन 188, सेक्शन 65, 66 और दिल्ली पुलिस एक्ट के तहत कार्रवाई की गई।
  • दिल्ली के शाहिन बाग में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ धरना खत्म होने के बावजूद वहां बैठे इक्के-दुक्के लोगों को पुलिस ने मंगलवार सुबह वहां से हटाया। सोमवार को यहां पर किसी ने पेट्रोल बम भी फेंका था।
  • उत्तराखंड सरकार ने राज्य के 100 बिस्तरों से ज्यादा वाले सभी मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों को 25% बिस्तर कोरोना पॉजिटिव या संदिग्धों के लिए रखने का निर्देश दिया।

लोग लॉकडाउन के बीच जरूरी चीजें खरीदने बाहर निकले

लॉकडाउन के बीच मंगलवार सुबह लोग जरूरी चीजें खरीदने बाहर निकले। कुछ लोगों ने कहा कि सरकार को जरूरी चीजें खरीदने के लिए समय तय करना चाहिए, जिससे लोगों को दिक्कत न हो। वहींकेंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को निर्देश दिया है कि लॉकडाउन वालेस्थानोंपर इसका कड़ाई से पालन कराएं। इसका उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाए। इस बीच ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (एम्स) और इसके सभी केंद्रों में ओपीडी सेवाएं अगले आदेश तक बंद कर दी गईं। मंगलवार रात 12 बजे सेदेश में सभी घरेलू उड़ानें बंद कर दी जाएंगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी दोबारा अपील की है कि लॉकडाउन को लोग गंभीरता से लें।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
पटना में लॉकडाउन का पालन करवाने के लिए पुलिस प्रमुख स्थानों पर तैनात।


from /national/news/coronavirus-outbreak-india-live-today-news-updates-march-24th-2020-delhi-kerala-maharashtra-rajasthan-haryana-cases-novel-corona-covid-19-death-toll-127040140.html

No comments