Breaking News

कोरोना को हराने वाले योद्धा बोले- डाॅक्टरों के सुझाव मानें, खूब पानी पिएं और आराम करें; सकारात्मक साेच वालाें से ही बातें करें

नई दिल्ली. इटली के फैनानो की 95 साल की अल्मा क्लारा कोर्सिनी, वॉशिंगटन की 37 वर्षीया एलिजाबेथ श्नाइडर और दिल्ली के 28 साल के एमवी रोहित दत्ता कुछ दिनों पहले तक कोरोना पॉजिटिव थे, लेकिन आज पूरी दुनिया को इस खतरनाक संक्रमण से बचने के तरीके बता रहे हैं। ये तीनों अपनी कहानी इसलिए बता रहे हैं, ताकि लोग घबराएं नहीं और लापरवाही भी न बरतें। इन तीनों ने खुद को भीड़ वाली जगह से अलग कर अतिरिक्त सतर्कता बरती और अब पूरी तरह संक्रमण मुक्त हैं।

डॉक्टरों ने कहा- ठीक करके ही घर भेजेंगे
सफदरजंग अस्पताल में इलाज के बाद स्वस्थ होकर घर पहुंचे दिल्ली में टेक्सटाइल फैक्ट्री के मालिक 45 साल के रोहित दत्ता कहते हैं, 29 फरवरी को ही डॉक्टर्स ने बहुत सकारात्मक ऊर्जा दे दी थी। उन्होंने कहा था कि आपको ठीक कर ही घर भेजेंगे। भगवान को याद करें और जो मंत्र आपको अच्छा लगता है उसे गुनगुनाएं। सकारात्मक सोच वालों से ही बातचीत करें। इससे इलाज में मुझे बहुत ताकत मिली।

15 दिन क्वारेंटाइन में रही, घबराई भी नहीं
एलिजाबेथ श्नाइडर ने बताया कि 7 मार्च को दोस्त की फेसबुक पोस्ट से पता चला कि मैं जिस पार्टी में गई थी, वहां मौजूद ज्यादातर लोग कोरोना संक्रमित हैं। पॉजिटिव नतीजे आने के बाद मैं सहम गई। डॉक्टरों ने मुझे 15 दिन घर पर ही आराम करने की सलाह दी और क्वारेंटाइन में जाने को कहा। "मैं कहना चाहती हूं कि घबराए नहीं। अधिक मात्रा में पानी पिएं और भरपूर आराम करें।’

एंटी वायरल भी नहीं ली और ठीक हो गई दादी
इटली की अल्मा क्लारा कोर्सिनी को 5 मार्च को भर्ती हुईं। डॉक्टरों ने उन्हें कहा कि आप एंटी वायरल थेरेपी के बिना भी ठीक हो सकती हैं। उन्होंने अल्मा से उनकी डाइट पूछी अाैर कहा-‘आप समय पर खाएं, पानी औरर जूस ज्यादा पिएं। मैंने उनकी सलाह मानीं। आईसीयू में रही। 15 दिनाें बाद अब मुझे थकान भी नहीं आती। डॉक्टरों ने मुझे अब घर जाने की भी इजाजत दे दी है।

मनाेवैज्ञानिक बाेले-तनाव न पालें, अपने अलावा दूसराें के बारे में भी साेचें
एम्स के पूर्व मनोवैज्ञानिक डॉ. रामतीरथ अग्रवाल का कहना है कि कोरोना होने पर या इसके लक्षण दिखने पर परेशान न हों। इलाज कराएं और बिल्कुल तनाव न लें। जितना हो सके सोएं। रात का खाना कम खाएं ताकि आपको सुकून भरी नींद आए। अपने बारे में सोचने के साथ-साथ दूसरे के बारे में भी सोचना चाहिए। इसके अलावा अगर एक बार टेस्ट करवा लिया, तो डर से भी राहत मिल जाती है। मन में किसी भी तरह का वहम न पालें। अस्पताल में भर्ती मरीज भी डाॅक्टराें की सलाह जरूर मानें।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
एम्स के पूर्व मनोवैज्ञानिक डॉ. रामतीरथ अग्रवाल का कहना है कि कोरोना होने पर परेशान न हों। इलाज कराएं। फोटो प्रतीकात्मक


from /national/news/the-warriors-who-defeated-corona-said-follow-the-suggestions-of-doctors-drink-plenty-of-water-and-aram-talk-to-positive-people-127040600.html

No comments